Amitabh Bachchan

legend_ab

1969 में ख्वाज़ा अहमद अब्बास की राष्ट्र एकता के लिये पुरस्कार सम्मानित फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के साथ अपने कैरियर की शुरुआत करने के बाद पहले पहल अमिताभ दर्शकों को रास नही आये थे, एक के बाद एक उनकी फिल्में पिटती चली गईं, यहां तक कि जया भादुडी के साथ उनकी बंसी बिरजू भी लोगों का दिल जीतने में असफल ही रही । आज सारी दुनिया उन्हे सदी का सबसे बड़ा महानायक मानती है ।


amitabh_bachchan

इस दौरान राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में उनके काम की सराहना ही नही हुई बल्कि आनंद के बाबू मोशाय को फिल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता भी चुना गया । सन 1973 में रिलीज़ हुई जंज़ीर के बाद लोग उनके कायल हो गये, जिस रोल को बड़े और नामचीन अभिनेताओं ने ठुकरा दिया था उसी जंजीर ने अमिताभ के भाग्य खोल दिये। फिर क्या था एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों का तांता लग गया , अमिताभ अब इंडस्ट्री में एंग्री यंग मैन के नाम से जाने लगे । जब फिल्म कुली के सैट पर अमिताभ बुरी तरह घायल होकर मौत से जूझ रहे थे तब कुछ निर्देशक निर्माता बुरी तरह घबरा गये थे । । यह सोचकर कि अब उनका क्या होगा, ये लोग ब्रीच कैंडी के चक्कर लगाते अपने अमिताभ के साथ किये हुये निवेश को लेकर विशेष चिंतित थे । हिंदी सिनेमा के इस दौर में अमिताभ बच्चन नंबर एक से दस तक के सभी पायदानों पर विराजमान थे । हर कोई उनके साथ फिल्म करने को उत्सुक था यहां तक कि वे लोग भी जिन्होने भूतकाल में कभी उलाहना ताना देते हुये यह तक कह दिया था कि पता नही कैसे कैसे बांस जैसे लोग भी यहां अभिनेता बनने चले आते हैं ।

कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित अमिताभ बच्चन को इंग़्लैंड और फ्रांस में भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया है । 2015 में दिलीप कुमार के साथ उन्हे भी पद्म विभूषण से सम्मनित किया गया है,  तिहत्तर वर्षीय अमिताभ की 2015 की फिल्म पीकू ने न जाने कितने ही बैस्ट ऍक्टर अवार्ड बटोरे है । यहां सिर्फ दस फिल्म ही दी जा सकती है इसलिये इस चुनाव में कई लोगों से मतभेद होने की आशंका है, कम से कम 20 अन्य फिल्में और है जो उनकी टॉप टैन में होने के लायक है। एक विशेष प्रिय फिल्म नमकहराम इस लिस्ट में सम्मिलित नही की जा सकी और 21वी सदी की उनकी मात्र दो ही फिल्में यहां जगह बना पाईं है।

क्रमांक फिल्म वर्ष निर्देशक अन्य कलाकार
1 दीवार 1975 यश चोपड़ा शशि कपूर परवीन बॉबी, नीतू सिंह, निरूपा रॉय
2 शोले 1975 रमेश सिप्पी धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, अमजद खान, संजीव कुमार
3 आनंद 1971 ऋषिकेश मुखर्जी राजेश खन्ना, सुमिता सान्याल, जॉनी वॉकर
4 जंजीर 1973 प्रकाश मेहरा जया भादुडी, प्राण, ओम प्रकाश, अजीत
5 ब्लैक 2005 संजय लीला भंसाली रानी मुखर्जी, ऑयशा कपूर
6 डॉन 1978 चंद्रा बरोट जीनत अमान, प्राण, हेलेन
7 पीकू 2015 शुजित सरकार दीपिका पादुकोन, इरफ़ान खान
8 अमर अकबर एंथनी 1977 मनमोहन देसाई विनोद खन्ना, ऋषि कपूर, परवीन बाबी, निरूपा रॉय
9 चुपके चुपके 1975 ऋषिकेश मुखर्जी धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, जया भादुडी, ओम प्रकाश, असरानी
10 अभिमान 1973 ऋषिकेश मुखर्जी जया भादुडी, डेविड, असरानी, बिंदू, दुर्गा खोटे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *